Rajasthan Free Tablet Yojana 2024: फ्री मे टेबलेट बाँट रही है सरकार

राजस्थान निशुल्क टैबलेट योजना 2024 (Rajasthan Free Tablet Yojana 2024): राजस्थान मे जल्द ही फ्री टेबलेट बाँटे जाएंगे क्योंकि राजस्थान सरकार ने 8वी, 10वी और 12 वी कक्षा मे टॉप करने वाले छात्र छात्राओ को नि:शुल्क टेबलेट देने का निर्णय किया हैं। सरकार इस योजना पर 110 करोड़ रुपये खर्च करेंगी।

Rajasthan students Free Tablet Yojana 2024

राजस्थान सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में एक सराहनीय पहल शुरू की है – राजस्थान निशुल्क टैबलेट योजना 2024। इस योजना के तहत राज्य के सरकारी स्कूलों में आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा के मेधावी छात्रों को मुफ्त टैबलेट वितरित किए जाएंगे जिनमे 3 साल तक का मुफ़्त इंटरनेट रहेगा, 3 साल तक सिम कार्ड मे किसी रिचार्ज करवाने की जरूरत नहीं रहेगी। यह पहल डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने और छात्रों को आधुनिक शिक्षण तकनीकों से लैस करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना: सामान्य जानकारी 

योजना का नाम राजस्थान फ्री टेबलेट वितरण योजना
योजना लाभार्थी राज्यराजस्थान
योजना के लाभसरकारी स्कूल के आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र
योजना वर्ष202223, 202324
लाभार्थियों की संख्या58 हजार
योजना का उद्देश्यडिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देना

योजना का उद्देश्य (Objective of the Scheme):

राजस्थान निशुल्क टैबलेट योजना 2024 राजस्थान सरकार की एक सराहनीय पहल है। यह स्कीम छात्रों मे पढ़ाई व मेहनत के प्रति उत्साह बढ़ाने मे सहायक होगी

  • डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देना (Promote Digital Education): इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य राज्य में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देना है। टैबलेट प्राप्त करने से छात्रों को ऑनलाइन पाठ्य सामग्री, शैक्षिक ऐप्स और इंटरनेट के माध्यम से सीखने के अवसर मिलेंगे। साथ देश दुनिया मे हो रहे नए नए प्रयोगों, वैज्ञानिक रिसर्च, नई खोजों की जानकारी मिल पायगी।
  • शिक्षण-अधिगमन प्रक्रिया को समृद्ध बनाना (Improve Teaching-Learning Process): टैबलेट की मदद से शिक्षक कक्षा में इंटरैक्टिव और आकर्षक तरीके से पढ़ा सकेंगे। छात्र ऑडियोविजुअल सामग्री के माध्यम से जटिल विषयों को आसानी से समझ पाएंगे। इससे शिक्षण-अधिगमन प्रक्रिया अधिक प्रभावी और रोचक बन सकेगी।
  • शैक्षिक असमानता को कम करना (Reduce Educational Inequality): यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों के मेधावी छात्रों के लिए विशेष रूप से लाभदायक साबित होगी। टैबलेट प्राप्त करने से उन्हें शहरी क्षेत्रों के छात्रों के समान शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। साथ ही इंटरनेट के माध्यम से डिस्टेंस लर्निंग कोर्स कर पाएंगे।
  • आर्टफिशल इंटेलिजेंस व कंप्युटर साइंस का ज्ञान (Knowledge of Artificial Intelligence and Computer Science): इस योजना के द्वारा जिन छात्रों को टेबलेट दिया जा रहा है उन्हे वर्तमान मे उपलब्ध आर्टफिशल इंटेलिजेंस व कंप्युटर साइंस की जानकारी मिल पायगी व आर्टफिशल इंटेलिजेंस से नया सीखने मे लाभ मिलेगा।
  Rajasthan University bharti 2024: राजस्थान यूनिवर्सिटी मे बड़ी भर्ती, इतने पदों पर नोटिफिकेशन होगा जारी

फ्री टेबलेट योजना के लाभार्थी (Beneficiaries of the Scheme):

राजस्थान निशुल्क टैबलेट योजना 2024 के तहत निम्नलिखित छात्र लाभार्थी होंगे:

  • छात्र राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • राजस्थान राज्य के सरकारी स्कूलों में आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले 58,000 छात्रों को फ्री टेबलेट दिया जायगा।
  • पिछले शैक्षणिक सत्र (2022-23 और 2023-24) में राजस्थान बोर्ड की परीक्षाओं में 75% (संभावित) या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र।
  • सरकार द्वारा सेमसंग तथा एसर कंपनी के टेबलेट दिए जाएंगे।
  • सत्र 2023 व 2024 मे पास हुए छात्रों को इस योजना तहत टेबलेट दिए जाएंगे।
  • परिवार का सदस्य आयकर डाता या सरकारी नौकरी मे नहीं होना चाहिए।

फ्री टेबलेट वितरण प्रक्रिया (Distribution Process): टेबलेट कब व कैसे मिलेंगे?

राजस्थान सरकार द्वारा अभी तक योजना के लिए पंजीकरण की कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है। चूंकि टैबलेट का वितरण मेरिट के आधार पर किया जाएगा, इसलिए छात्रों को पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। फ्री टैबलेट का वितरण 2024 रिजल्ट जारी होने के बाद से शुरू कर दिया जायगा।

वर्तमान मे आचार संहिता लागू होने पर भी टैबलेट दिए जाएंगे क्योंकि इसकी घोषणा चुनाव आचार संहिता से पहले ही हो गई थी।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 – मांगे गए दस्तावेज (Required Documents):

जैसा कि पहले बताए हैं कि इस योजना के लाभ लेने के लिए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट के आधार पर बच्चों का चयन किया जाएगा। फिर भी जरूरी है की निम्न दस्तावेज समय पर उपलब्ध रखें:

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • स्कूल आइडी कार्ड, आदि।
  मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना: सरकार करवा रही हैं फ्री कोचिंग, पहले चरण के आवेदन 20 अप्रैल तक

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 महत्वपूर्ण लिंक

राजस्थान प्री टेबलेट योजना 2024 के लिए कुछ महत्वपूर्ण डायरेक्ट लिंक यहां पर दिए गए हैं।

आवेदन की स्थिति चेक करेंBeneficiary status
अधिकारिक वेबसाइटराजस्थान सरकार 
हमारा टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें.Telegram
व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें.Whatsapp

सुझाव:

  • छात्रों के लिए सुझाव (Tips for Students): छात्रों को टैबलेट का अधिकतम लाभ उठाने के लिए कुछ सुझाव दिए जा सकते हैं, जैसे शैक्षिक ऐप्स का उपयोग करना, ऑनलाइन पाठ्य सामग्री का अध्ययन करना, ऑनलाइन क्लास, मैथ्स प्रॉब्लेम्स, और ऑनलाइन ट्यूटोरियल देखना।
  • अभिभावकों के लिए सुझाव (Tips for Parents): अभिभावकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके बच्चे टैबलेट का सुरक्षित और उचित उपयोग करें। वे अपने बच्चों को ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में जागरूक कर सकते हैं और उनके द्वारा देखी जाने वाली सामग्री पर नज़र रख सकते हैं।साथ इस बात का ध्यान रखें की वे बहुत ज्यादा समय तक टेबलेट का इस्तेमाल तो नहीं कर रहें है ऐसा हो तो उन्हे तय समय से ज्यादा उपयोग करने से रोकें।

निष्कर्ष (Conclusion):

राजस्थान निशुल्क टैबलेट योजना 2024 एक सराहनीय पहल है। यह योजना डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने और राज्य के छात्रों को 21वीं सदी के कौशल से लैस करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। हालांकि, चुनौतियों का समाधान करना और योजना का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करना आवश्यक है। यदि सफलतापूर्वक लागू किया जाता है, तो यह छात्रों के लिए सीखने के नए द्वार खोल देगा और राज्य में शिक्षा के परिदृश्य को बदल देगा।

राजस्थान सरकार द्वारा पहले भी मुफ़्त जिओ कीपैड मोबाईल, मुफ़्त स्मार्टफोन का वितरण किया गया था। इस से पहले भी छात्रों की लिए अनुप्रति योजना के तहत मुफ़्त कोचिंग के लिय अनुदान दिया गया था।

  Rajasthan ITI Admission 2024: Application Form, How to Apply?

दोस्तों, कैसी लगी फ्री टेबलेट योजना 2024 की यह जानकारी, आप हमें Social Media Sites जैसे– Facebook, twitter पर या Comment box में बताएं, और यदि योजनाओ से जुड़े कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें कमेन्ट करके जरुर बताएं। और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी पर ज़रुर शेयर करें, ताकि Rajasthan Free Teblet scheme की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले और सबसे सटीक जानकारी पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं और हमारी वेबसाइट पर रेगुलर विजिट करें। यहाँ पर केंद्र व राज्य सरकार की सभी योजनाओ की जानकारी उपलब्ध रहती है।

क्या फ्री टेबलेट योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण करवाना होगा?

राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2024 का लाभ लेने के लिए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट के आधार पर बच्चों का चयन किया जाएगा।

राजसठन मे फ्री टैबलेट कब मिलेंगे?

सत्र 2023-24 की 8वीं, 10वीं, व 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद टेबलेट वितरण किया जायगा।

कौन सी कक्षा के छात्रों को टैबलेट दिए जाएंगे?

पिछले शैक्षणिक सत्र (2022-23 और 2023-24) में राजस्थान बोर्ड की परीक्षाओं (आठवीं, दसवीं, बारहवीं कक्षा) में 75% (संभावित) या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र।

क्या प्राइवेट स्कूल के छात्रों को भी टैबलेट मिलेंगे?

सरकारी स्कूल मे पढ़ने वाले छात्र छात्राओ को मेरिट के आधार पर चयन करके नि:शुल्क टेबलेट दिया जायगा।

क्या सीबीएसई बोर्ड वाले बच्चों को भी टैबलेट मिलेंगे?

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले 58,000 छात्रों को फ्री टेबलेट दिया जायगा।

Leave a Comment