Indian Oil Indoor Solar Cooking System: सोलर चूल्हा योजना आवेदन, प्री बुकिंग शुरू

Indian Oil Indoor Solar Cooking System: इंडियन ऑइल ने सोलर चूल्हा योजना शुरू की हैं इसके तहत भारत के नागरिक कंपनी की ऑफिशियल वेबसाईट पर सोलर कुकिंग सिस्टम का ऑर्डर कर सकते हैं। सोलर कुकिंग सिस्टम की प्री बुकिंग इंडियन ऑइल की वेबसाईट पर शुरू हो चुकी हैं। भारत में गैस के दाम बढ़ने से गरीबों में आर्थिक संकट पैदा हो रहा है इसी को देखते हुए सोलर एनर्जी से चलने वाले चूल्हे गरीब और कमजोर भर के महिलाओं को दिए जाएंगे।

सरकार द्वारा इंडियन ऑयल के माध्यम से भारत में नागरिकों को फ्री सोलर चूल्हा योजना के द्वारा सोलर प्लेट और सोलर चूल्हा बांटने का काम शुरू हो गया है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर भर के परिवारों को गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों से छुटकारा दिलाने के लिए सोलर चूल्हा देने का निर्णय लिया है।

Indian Oil Indoor Solar Cooking System

गैस के बढ़ते दामों की वजह से सरकार गरीबों को राहत देने के लिए का आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की महिलाओं को सोलर सिस्टम से चलने वाले चूल्हे दे रही है इस चूल्हे के लिए गैस की जरूरत नहीं होगी। सिस्टम के माध्यम से सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदल जाता है और विद्युत ऊर्जा को चूल्हे के माध्यम से खाना बनाने के काम में लिया जाता है।

गैस रहित होने की वजह से इस प्रकार के चूल्हे से पर्यावरण में प्रदूषण भी नहीं होता। साथ ही महिलाओं को खाना बनाने में अधिक गर्मी का सामना भी नहीं करना पड़ता। क्योंकि सोलर चूल्हे से जिस बर्तन में खाना बनाया जा रहा है वही गर्म होता है। जिन लोगों को उज्ज्वला योजना के माध्यम से गैस सिलेंडर दिए गए थे उन लोगों को सरकार द्वारा इंडियन ऑयल इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम (Indian Oil Indoor Solar Cooking System) दिया जाएगा।

  Rajasthan Free Tablet Yojana 2024: फ्री मे टेबलेट बाँट रही है सरकार

Indoor Solar Cooking Scheme

वर्तमान समय में भारत सरकार सोलर ऊर्जा पर जोर दे रही है क्योंकि आए दिन पर्यावरण प्रदूषण की वजह से हमारे वातावरण को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। भारत सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही है, क्योंकि यह एक स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत है जो पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में मदद कर सकता है। भारत सरकार की Indoor Solar Cooking Scheme से देश में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने और पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी।

भारत सरकार फ्री सोलर चूल्हा सिस्टम के माध्यम से गरीब और कमजोर वर्ग के परिवारों को गैस के बिना खाना बनाने की सुविधा प्रदान कर रही है। Indoor Solar Cooking के तहत सूर्य की रोशनी से चूल्हा जलता है, जिससे पर्यावरण प्रदूषण भी कम होता है। यह सुविधा इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन कंपनी के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है, Single Burner व Double Burner सोलर चूल्हा इंडियन ऑयल द्वारा ही प्रदान किया जा रहा है। फ्री सोलर चूल्हा सिस्टम विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं और यह लाभ महिलाओं के नाम पर प्राप्त किया जा सकता है।

Indoor Solar Cooking Scheme (सोलर चूल्हा) Registration

देश में गैस की निर्भरता को कम करने के लिए भारत सरकार सौर ऊर्जा से चलने वाले कुकिंग चूल्हे देने जा रही है। जो परिवार गरीबों के नीचे जीवन जीते हैं या जिनका उज्ज्वला योजना में लाभ मिला है उन्हें सोलर चूल्हा फ्री मे दिया जाएगा जिसके साथ सोलर प्लेट, बैटरी भी दी जाएगी। हालांकि योजना के तहत कोई भी आवेदन कर सकता है सामान्य व कमजोर वर्ग के लोग सभी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन सामान्य परिवारों से इस योजना का लाभ उठाने के लिए शुल्क लिया जायगा।

  PM Vishwakarma Yojana: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, पात्रता, लाभ, आवेदन प्रक्रिया

अगर आप भी इंडियन ऑयल इंदौर सोलर कुकिंग सिस्टम के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इंडियन ऑयल की ऑफिशल वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया जिसको ओपन करके अपनी जानकारी भर सकते हैं। इसके लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है बुकिंग फॉर्म में अपनी पारिवारिक जानकारी, सोलर प्लेट की संख्या, चूल्हों की संख्या भरकर फार्म को सबमिट कर दें और जरूरी दस्तावेज अपलोड कर दें। अधिकारीक वेबसाइट पर आवेदन का डायरेक्ट लिंक या नीचे दिया गया है।

इंडियन ऑयल इंदौर सोलर कुकिंग योजना से संबंधित अगर आपको कोई डाउट है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Comment