Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 राजस्थान फ्री मोबाइल योजना चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को मिलेंगे स्मार्टफोन

Rajasthan Free Mobile Yojna 2023: राजस्थान सरकार ने चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को फ्री एंड्रॉयड मोबाईल बांटने का वादा किया था। फ्री मोबाईल के साथ एक सिम कार्ड भी दिया जायगा जिसमे 3 साल तक फ्री इंटरनेट व फ्री कॉलिंग की सुविधा होगी।  चुनावी वर्ष होने के कारण राज्य सरकार लुभावनी योजनाए शुरू कर लोगों को खुश करने की कोशिस कर रही हैं।

देश डिजिटल इंडिया की ओर अग्रसर हैं। आज के समय केंद्र व राज्य सरकार की लगभग सभी योजनाओ का लाभ ऑनलाइन माध्यम से मिलता हैं। योजनाओं के साथ-साथ शिक्षा भी इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध हो रही है। जिनके पास इंटरनेट के साधन नहीं है या जो लोग इंटरनेट का खर्चा वह नहीं कर पाते उन चिरंजीवी परिवारों के लिए सरकार ने फ्री मोबाइल योजना की सौगात दी है।

Table of Contents

Rajasthan Free Mobile Yojna 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्रीअशोक गहलोत ने बजट भाषण सत्र 2022-23 प्रदेश की चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को फ्री मोबाइल बांटने की घोषणा की थी। इस योजना के तहत प्रदेश के करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों को मुफ्त मोबाइल बांटा जाएगा।

परंतु अब यह भी कहा जा रहा है कि प्रदेश के सभी जन आधार कार्ड धारक महिला मुखिया को Rajasthan Free Mobile Yojna 2023 का लाभ मिलेगा मतलब प्रदेश की सभी महिलाओं को एंड्राइड मोबाइल दिया जाएगा। मोबाइल के साथ 3 साल तक इंटरनेट और कॉलिंग भी फ्री होगी।

  पीएम फ्री सोलर योजना: इन 5 पॉइंट मे समझे पीएम सूर्यघर योजना, आज ही सोलर पेनल लगवाए

Rajasthan Free Mobile Yojna 2023 Overview

Rajasthan Free Mobile Yojna के माध्यम से राजस्थान की महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन बांटा जाएगा टेक्नॉलजी के इस युग मे प्रदेश मे कई परिवार ऐसे हैं जो मूलभूत सुविधाओ से आज भी वंचित हैं। आज के समय में इंटरनेट मूलभूत आवश्यकताओं में से एक है। बिना इंटरनेट के दिनचर्या की कल्पना नहीं की जा सकती। जिन लोगों के पास में स्मार्टफोन मोबाइल है उन्हें सब कुछ जानकारी एक क्लिक में इंटरनेट पर मिल जाती है। परंतु जिन लोगों के पास स्मार्टफोन न होने की वजह से उन्हें समय पर कई योजनाओं की जानकारी नहीं मिल पाती है।

योजना का नाम राजस्थान फ्री मोबाइल योजना
योजना लाभार्थी राज्यराजस्थान
योजना के लाभचिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को फ्री एंड्राइड मोबाइल
योजना वर्ष202223
लाभार्थियों की संख्या1 करोड़ 35 लाख
योजना का उद्देश्यप्रदेश की महिलाओं को इंटरनेट से जोड़ना

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना: पात्रता

राजस्थान मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना 2023 के आवेदन लिए वे अभ्यर्थी पात्र होंगे जो योग्यता की नियम व शर्तों को परिपूर्ण करते है।

  • आवेदक महिला होनी चाहिए ।
  • आवेदक महिला राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिये।
  • आवेदक के पास जन आधार कार्ड होना चाहिए।
  • अभी तक महिला चिरंजीवी परिवार की मुखिया होनी चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹2 लाख से कम होनी चाहिए।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना: आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना द्वारा मुफ्त मोबाइल का लाभ लेने के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि राजस्थान के चिरंजीवी परिवारों का डाटा राजस्थान सरकार के पास है। अत: बिना आवेदन किए शिविर के माध्यम से लाभार्थियों को मोबाइल बांटा जाएगा। परंतु जो महिला मुखिया राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के लिए पात्र है उनके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए।

  • महिला का आधार कार्ड।
  • जन आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • चिरंजीवी कार्ड
  Aravalli Green Wall Project: अरावली ग्रीन वॉल प्रोजेक्ट, थार के फैलाव को रोकेगी यह दीवार

एक बार फिर बता दें कि जो परिवार चिरंजीवी योजना के अंतर्गत आता है उस महिला मुखिया को ही फ्री मोबाइल दिया जाएगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के फायदे

निसंदेह सरकार द्वारा चलाई जा रही कोई भी योजना नागरिकों के फायदे के लिए ही होती है। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के भी फायदे हैं, जैसे कि जो महिलाएं इंटरनेट से दूर थी उन्हें इंटरनेट से जोड़ा जाएगा, सभी सरकारी व गैर सरकारी योजनाएं आदि की जानकारी, किसानों व  मजदूरों को सूचनाएं, नए उत्पाद, मौसम की जानकारी, मंडी भाव आदि जानकारी मोबाइल से मिल जाएगी। एक क्लिक के माध्यम से कोई भी जानकारी हासिल की जा सकती है।  महिलाओं के लिए इंटरनेट के माध्यम से रोजगार के कई अवसर खुल जाएंगे, जैसे कि ई-कॉमर्स, व्हाट्सएप, फेसबुक। इस तरह इंटरनेट के कई फायदे हैं जो लोग इंटरनेट से अछूते हैं वह इंटरनेट से जुड़ जाएंगे।

राजस्थान मुफ्त मोबाइल योजना से नागरिकों को निम्न फायदे होंगे:-

  • इस योजना के तहत चिरंजीवी परिवारों की 1 करोड़ 35 लाख महिला मुखिया को फ्री एंड्रॉयड स्मार्टफोन दी जाएंगे।
  • मोबाइल को इस्तेमाल करने जैसे कि इंटरनेट, मैसेजिंग, कॉलिंग 3 वर्ष तक फ्री होंगे।
  • 3 साल तक घर मैंने 5 जीबी इंटरनेट डाटा मुफ्त में मिलेगा।
  • मोबाइल में राजस्थान की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी व राजस्थान सरकार के महत्वपूर्ण ऐप पहले से इंस्टॉल किए होंगे।
  • राज्य सरकार की सभी 28 फ्लैगशिप योजनाएं फोन में होगी।
  • मोबाइल अच्छी क्वालिटी और अच्छे फीचर्स वाला दिया जाएगा।

महिलाओं को इंटरनेट की सामान्य जानकारी दी जाएगी, तथा उन्हें इंटरनेट चलाने, फेसबुक, व्हाट्सएप, पेमेंट करना, UPI, के साथ विभिन्न केंद्र व राज्य सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन करना, योजनाओं की स्थिति जानने की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिससे महिलाएं डिजिटली साक्षर हो सके।

फ्री मोबाइल की विशेषताएं

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के तहत मिलने वाले फोन की स्पेसिफिकेशन व फीचर्स इस प्रकार है:

राजस्थान फ्री मोबाइल टाइपस्मार्टफोन
सिमDual-sim
प्रोसेसर1.8 GHz
ऑपरेटिंग सिस्टमएंड्राइड
वर्जनलेटेस्ट
रैम3 GB
मेमोरी32 GB
डिस्प्लेटच स्क्रीन, रंगीन
डिस्पले साइज5.5 इंच
बैक कैमरा13 एमपी बैक कैमरा
फ्रंट कैमरा5 mp फ्रंट कैमरा
नेटवर्क2G, 3G, 4G, 5G
इंटरनेट कनेक्टिविटी4G, 5G, वाईफाई
ब्लूटूथ सपोर्टहां
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
कीमतरुपए 9,000 से 10,000 के बीच

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 : लाभार्थी की स्थिति

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के लिए जो पात्र महिला मुखिया है उन्हें जल्द ही फ्री स्माटफोन दिया जाने वाला है। यह फोन रक्षाबंधन पर बांटे जाएंगे। अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार 30 अगस्त 2023 से मोबाइल बांटना शुरू कर दिया जाएगा। 

  मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना: सरकार करवा रही हैं फ्री कोचिंग, पहले चरण के आवेदन 20 अप्रैल तक

राजस्थान के सभी जिलों में पंचायत और ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर के माध्यम से मोबाइल वितरण किया जाएगा। सरकार द्वारा Rajasthan Free Mobile Yojna 2023 के लाभार्थियों की सूची जारी की जाएगी। राजस्थान चिरंजीवी पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर Check Name Status का ऑप्शन दिया रहेगा। चिरंजीवी पोर्टल की फ्री मोबाइल सूची में चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया के नाम का स्टेटस चेक किया जा सकेगा। अपने मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर या जन आधार कार्ड नंबर के द्वारा फ्री मोबाइल वितरण स्थिति का पता किया जा सकता है।

पिछली सरकार के समय भी पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा फ्री मोबाइल योजना का शुभारंभ किया गया था जिसके तहत सभी भामाशाह परिवारों को मुफ्त जिओ फोन बांटे गए थे। फोन के साथ 1 साल तक इंटरनेट व कॉलिंग मुफ्त दी गई थी। 

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 महत्वपूर्ण लिंक

राजस्थान प्री मोबाइल योजना 2023 के लिए कुछ महत्वपूर्ण डायरेक्ट लिंक यहां पर दिए गए हैं।

आवेदन की स्थिति चेक करेंBeneficiary status
अधिकारिक वेबसाइटचिरंजीवी पोर्टल
हमारा टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करेंTelegram 
व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करेंWhatsapp

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 सामान्य जानकारी

पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं इंटरनेट का कम इस्तेमाल करती हैं। प्रदेश के इंटरनेट यूजर में महिलाओं की भागीदारी बहुत ही कम है।  महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने व महिला सशक्तिकरण के लिए इंटरनेट वर्तमान समय में सबसे अच्छा माध्यम है।

इसलिए अब राजस्थान सरकार ने महिलाओं को डिजिटल इंडिया से जोड़ने के लिए चिरंजीवी फ्री मोबाइल योजना (Free Mobile Yojna Rajasthan) 2023 के तहत मोबाईल बांटना शुरू कर दिया है। जिसके तहत राजस्थान के सभी चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को फ्री स्माटफोन 3 साल की फ्री इंटरनेट व फ्री कॉलिंग के साथ दिया जाएगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना: प्रश्न

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ किसे मिलेगा?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के तहत राजस्थान की चिरंजीवी योजना के अंतर्गत आने वाले परिवारों की महिला मुखिया को मुफ्त मोबाइल बांटा जाएगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में अपने नाम की स्थिति कैसे चेक करें?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में अपने नाम की स्थिति जानने के लिए चिरंजीवी पोर्टल पर लाभार्थियों की सूची में आधार कार्ड या जन आधार कार्ड के माध्यम से नाम चेक कर सकते हैं।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के तहत फोन कब मिलेगा?

राजस्थान प्री मोबाइल योजना 2023 के तहत मोबाइल फोन 2023 से अगस्त 2023 के बीच में मिलेगा।

क्या राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के तहत मिलने वाले स्मार्टफोन को किसी और को वोट दिया या बेचा जा सकता है?

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले फोन में पहले से ही सिम लगी हुई आएगी जिसे निकाला नहीं जा सकेगा। या कोई और नेटवर्क का यूज नहीं किया जा सकेगा।

क्या राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के लिए आवेदन करना होगा?

राजस्थान प्री मोबाइल योजना 2023 के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं है। जो परिवार राजस्थान की चिरंजीवी योजना के अंतर्गत आते हैं उन्हें फ्री मोबाइल पंचायत और ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर के माध्यम से वितरित किया जाएगा।

Leave a Comment